Tuesday, October 6, 2020

विवेक बिंद्रा जी का बिजनेस प्लेन : अपना सपना 💰 💰

आज मोटिवेशनल गुरु विवेक बिंद्रा के गुजरात राज्य के फ्रेंचाइजी हेड का कॉल आया। उन्होंने बताया कि उसने विवेक बिंद्रा का everything about entrepreneurship कोर्स जो कि 40000 के आसपास है वह किया हुआ है। इसके अलावा 90000 का एक और कोर्स भी किया हुआ है । 

वे मुझे independent business consultant बनने का मौका देना चाहते थे, मैंने सैलरी का पूछा तो उसने कहा सैलरी नहीं है आपको 25% कमीशन मिलेगा। मैंने कहा ठीक है और उसके बाद वह मुझसे 60000 मांग रहा था। कुछ महीने पहले वह 1.5 लाख मांग रहे थे अभी 60000 मांग रहे हैं ।

आपकी प्रोडक्ट का मार्केटिंग करने के लिए मैं पैसे आपको क्यों दूं? Return on investment or break even पे और दो-चार सवाल किए और बताया कि में गांव के वो लोग जो ज्यादा पढ़े लिखे नहीं होते हैं, जिनके पास कोई नौकरी नहीं होती है ऐसे युवाओं को हम मुफ्त में उद्योग साहसिक बनाते हैं, उनसे हम कोई पैसा नहीं लेते ऊपर से उनके रहने खाने पीने की व्यवस्था भी हम करके देते हैं।  थोड़ी देर बाद वह गुस्से से तिलमिला उठा और मुझे गालियां देने लगा मुझे कहने लगा आप बहुत ही घटिया ट्रेनर हो और फिर मैंने फोन रख दिया। 

हम क्या सीख सकते हैं ? 

1) अब आप सोचिए जिसने विवेक बिंद्रा के सारे कोर्स कर लिए हैं वह कस्टमर डिलाइट के बारे में भी नहीं जानता है। वो एक पोटेंशियल कस्टमर से बात कर रहा था । जिससे वीडियो कोर्स के नाम पर 60000 जितने पैसे वह चाहता था और ऊपर से वह उसे गालियां दे रहा है। 

2) 60000 की डिजिटल प्रोडक्ट बेचना यानी कि आप नैनो कार बेच रहे हो लेकिन प्राइस मर्सिडीज की ले रहे हो और उसके लिए आपकी सेल्समैनशिप कैसी होनी चाहिए ये आप समझ सकते हैं। 

3) 1-2 लाख के कोर्स करने के बावजूद विवेक बिंद्रा अपने स्टेट हेड को यह नहीं सिखा पाए कि कस्टमर से कैसे बात करते हैं और ऐसी प्रोडक्ट को लोगों को बेचकर आप मुझे कमीशन देने की बात कर रहे थे?  😂😂😂

4) छोटे गांव के ऐसे कई युवा होते हैं जिससे इस तरीके से पैसे लूट लिए जाते हैं। 40000 का एक कोर्स अगर आप बेचते हो तब जाकर आपको केवल और केवल जीएसटी काट के 7500 मिलते है। बड़ी मुश्किल से आपके शहर में आपको ऐसे चार या पांच मुर्गे मिल जाएंगे वह भी कड़ी मेहनत करने के बाद और तब भी आपको आपके दिए हुए पैसे भी वापस नहीं मिलेंगे। 

5) विवेक बिंद्रा जी ने अपना एक अच्छा ब्रांड बना लिया है और भारत में बेरोजगारी की बहुत बड़ी समस्या भी है इन दोनों को मिलाकर उन्होंने बेरोजगार लोगों का फायदा उठाना चाहा है जिसको वह बड़े बड़े ख्वाब दिखाकर पैसे ले लेते हैं। इन लोगों से बचकर रहें। 

6) मैंने उनके स्टेट हेड को सिर्फ इतना पूछा कितने लोगों ने आपका यह प्रोग्राम ज्वाइन किया है बिजनेस कंसलटेंट के तौर पर और उनमें से जो सक्सेसफुल है,  जो अच्छा पैसा कमा रहा है, मतलब कि जिसने अपने इन्वेस्ट किए हुए ₹60000 वापस ले लिए हो ऐसे 10% लोगों के नाम आप मुझे दे सकते हो?  तो वह गुस्सा हो गया। 

7) यानी कि 10% लोग भी ऐसे नहीं है जिन्हें अपने इन्वेस्ट किए हुए पैसे भी वापस मिले हो। बड़ी-बड़ी बातें करने वाले और बड़े बड़े ख्वाब दिखाने वाले मोटिवेशनल गुरु का स्ट्रेस मैनेजमेंट तब हिल जाता है जब उनके साथ आंकड़ों की बात की जाती है। 

8) ऐसे मोटिवेशनल गुरु से बचकर रहें, उनके वीडियो देखें और जितना आपको सीखना है वह सीख ले लेकिन उनके झांसे में ना आए। वह झूठे ख्वाब बेचकर पैसे कमा रहे है वो भी आपकी खून पसीने की कमाई का। 

9) अगर आपको भी ऐसे कोई मोटिवेशनल गुरु का बुरा अनुभव हुआ हो तो कमेंट में साझा करें ताकि और भी युवा मित्र इस लूट से बच पाए।

(विवेक बिंद्रा जी के यूट्यूब वीडियो अच्छे है इसमें कोई दो राय नही है, किंतु अपना कोर्स भेजने के लिए उन्होंने जो बिजनेस लॉग बनाएं भाई उनसे कई युवा परेशान है और नैतिक तौर पे भी ये प्लान सही नहीं है। )

#baddabusiness #motivation #motivationalspeaker #vivekbindra

No comments:

Post a Comment